UP Board Exams 2022: चुनाव के बाद इस तारीख से शुरू हो सकती हैं यूपी बोर्ड परीक्षाएं, जानें क्या है बोर्ड की योजना

UP Board Exams 2022 Dates: यूपी बोर्ड साल 2022 की परीक्षाओं की आयोजन तिथि जल्द साफ होने वाली है. संभवत: परीक्षाएं इस तारीख से होंगी.

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जल्द ही आधिकारिक सूचना आने की पूरी उम्मीद है. छात्र जल्द ही जान पाएंगे की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी. एबीपी के सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार संभवत: परीक्षाएं 20 मार्च 2022 से शुरू हो जाएंगी. बोर्ड ने इस बाबत प्रस्ताव शासन को भेज दिया है और जैसे ही वहां से मंजूरी मिलेगी परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी. इससे एक बात और साफ है कि इस बार की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं विधानसभा चुनावों के बाद ही करायी जाएंगी.

UP BOARD EXAM TIME TABLE 2022

एसेंबली इलेक्शन के रिजल्ट के बाद होंगी परीक्षाएं –

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन यूपी विधानसभा चुनावों के आयोजन और मतगणना की गिनती पूरी होने के बाद कराया जाएगा. बता दें यूपी में विधानसभा चुनावों के मतों की गणना 10 मार्च को होगी. इसके बाद ही परीक्षाएं करायी जाएंगी.

विधानसभा चुनावों के बाद 18 मार्च को होली है. उसके बाद परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं. अगर फेरबदल हुआ तो मार्च के तीसरे हफ्ते से ही शुरू हो जाएंगे बोर्ड के इम्तहान. विधानसभा चुनावों की वजह से इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा देर से आयोजित हो रही है.

51 लाख से अधिक छात्र देंगे परीक्षा –

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में 51 लाख से ऊपर छात्रों के शामिल होने की संभावना है. इस बार दसवीं क्लास के 27 लाख और 12वीं क्लास के 23 लाख से ज्यादा छात्र इम्तिहान में शामिल होंगे.

चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का एलान किए जाने के बाद यूपी बोर्ड ने संभावित शेड्यूल तय किया है. इसके हिसाब से अप्रैल के पहले हफ्ते तक इम्तिहान खत्म कराने की तैयारी है. बता दें पिछली साल बोर्ड के 100 सालों के इतिहास में पहली बार छात्रों को प्रमोट किया गया था. 

Leave a Comment