BSSC प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट 13120 अभ्यर्थियों को मिलेगी नौकरी

नलिनी रंजन, पटना: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के लिए काउंसलिंग दो दिसंबर से हो सकती है। इसके लिए आयोग की ओर से प्रक्रिया आरंभ की गई है। दो दिसंबर से 15 दिसंबर तक काउंसलिंग कराने को लेकर आयोग की ओर से बामेति भवन को लेने की प्रक्रिया की गई है। इसके लिए आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने कृषि सचिव को पत्र लिखकर भवन को उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। बीएसएससी प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा की पूरी प्रक्रिया हो चुकी है। अब सफल अभ्यर्थियों में से काउंसलिंग के लिए योग्य अभ्यर्थियों की सूची जारी कर काउंसलिंग कराया जाना है।
BIHAR POLITICS:…और जदयू में आरसीपी सिंह के युग का हो गया अंत!
इस काउंसलिंग के माध्यम से 13120 पदों पर लगभग चार दर्जन विभागों में कर्मचारियों की नियुक्ति होनी है। इसमें सबसे अधिक पद राजस्व कर्मचारी व ग्राम पंचायत सचिव के निर्धारित है। आयोग की ओर से पद से लगभग 20 फीसद अधिक अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाने की प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए अगले सप्ताह काउंसलिंग की सूची भी जारी की जा सकती है। काउंसलिंग जल्द कराने, काउंसलिंग में दोगुना अभ्यर्थियों को बुलाने आदि की मांग को लेकर अभ्यर्थी कई बार हंगामा भी कर चुके है।
सात वर्षों से की जा रही प्रक्रिया
प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के लिए वर्ष 2014 में विज्ञापन जारी किया गया था। इसके बाद इसके पहली बार हुए परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक होने का मामला सामने आने के बाद परीक्षा रद कर दी गई। मामले में तत्कालीन सचिव अब भी जेल में हैं। इसके बाद प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, टाइपिंग, आशुलेखन प्रक्रिया पूरी की गई। इसके बाद काउंसलिंग की सूची बनाने के क्रम में एक और गड़बड़ी पकड़ी गई। इसमें तकनीकी त्रुटि के कारण वर्ष 2016 में आवेदन लिए गए अभ्यर्थियों को आरक्षण की लाभ नहीं दिया गया। इसके कारण 12 सौ से अधिक अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल नहीं घोषित किया गया। इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की आगे की प्रक्रिया की गई। अब काउंसलिंग की कवायद की जा रही है।

Leave a Comment