BPSC 67th Prelims: प्रारंभिक परीक्षा के लिए 602221 आवेदन, फीमेल कैंडिडेट्स की संख्या बढ़ी

BPSC 67th Prelims: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) के लिए आवेदन समाप्त हो चुके हैं. प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुल 602221 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिनमें महिला उम्मीदवारों (Female Candidates) की संख्या 182545 है. यानी कि महिला उम्मीदवारों के फॉर्म भरने का प्रतिशत 30 से अधिक है।
महिला उम्मीदवारों की बढ़ रही संख्या
बीपीएससी परीक्षा (BPSC Exam) में पिछले वर्षों की तुलना में महिला उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हुई है. बीपीएससी 56-59वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए 18 फीसदी महिलाओं ने फॉर्म भरे थे. वहीं, 60-62वीं परीक्षा में महिलाओं की भागीदारी मात्र 17 प्रतिशत थी. जबकि, 63वीं और 64वीं परीक्षा के लिए महिलाओं के फॉर्म भरने का प्रतिशत बढ़कर क्रमशः 20 और 24 हो गया. 65वीं और 66वीं परीक्षा के लिए 28 फीसदी से अधिक महिलाओं ने आवेदन किये थे. वहीं, 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए 30 फीसदी से अधिक महिलाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं।
1 सीट के लिए 829 उम्मीदवार
बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से कुल 726 रिक्त पदों (Vacancies) को भरा जाना है. यानी 1 सीट के लिए 829 उम्मीदवारों की लंबी फौज है. ऐसे में, एग्जाम क्रैक करना अभ्यर्थियों के लिए बड़ी चुनौती है.
ऐसे होगा सेलेक्शन
उम्मीदवारों का सेलेक्शन (Selection) मुख्य परीक्षा (Main Exam) और साक्षात्कार (Interview) में प्राप्त कुल मार्क्स के आधार पर होगा. लेकिन, उससे पहले अभ्यर्थियों को प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) में सफल होना होगा. आवेदनों की भारी भरकम संख्या के कारण प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करना उम्मीदवारों के लिए आसान नहीं है. हालांकि, यदि किसी भी परीक्षा (Exam) के सिलेबस (Syllabus) और पैटर्न (Pattern) का पूर्ण ज्ञान हो और उसके अनुसार ही तैयारी (Preparation) की जाए तो परीक्षा में सफल होना आसान हो जाता है।

Leave a Comment