UP Scholarship New Merit List : यूपी छात्रवृत्ति की मेरिट लिस्ट जारी , छात्र ऐसे चेक करें नाम

UP Scholarship New Merit List : योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार छात्रों के लिए एक खुशखबरी ले कर आयी है ! छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के लिए आवेदन नहीं करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने ऐसे छात्रों को आवेदन करने का एक और मौका दिया है। ये छात्र 29 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उनकी स्कॉलरशिप दिसंबर में आएगी
जिला समाज कल्याण उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के अधिकारी डॉ. प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि आवेदन के इस दूसरे चरण में कक्षा 9 और 10 के सभी छूटे हुए छात्र 29 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! इन छात्रों में से 27 दिसंबर तक छात्रवृत्ति ( Scholarship ) राशि बैंक खातों में भेजी जाएगी । जबकि 11वीं और 12वीं और दशक के बाद के छात्र 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। यह सभी छात्रवृत्ति दिसंबर के अंत में आएगी।
सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति ( Scholarship )आवेदन और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए बड़ी राहत दी गई है. पिछले टाइम टेबल के मुताबिक छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर थी। वहीं उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) कॉलेजों द्वारा सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद फार्म अग्रेषित करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर निर्धारित की गई. लेकिन इस बीच पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कई पाठ्यक्रमों के परिणाम घोषित नहीं होने और घोषित परिणामों में व्यापक विसंगति के कारण जिले के लाखों बच्चे शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करने से वंचित रह गए।
इस बीच जिले के छात्रों ने भी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) मुख्यमंत्री से जिलाधिकारी के माध्यम से आवेदन की तिथि बढ़ाने की अपील की थी. सरकार ने राज्य स्तर पर सभी जिलों से शुल्क प्रतिपूर्ति और छात्रवृत्ति ( Scholarship ) आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग को संज्ञान में लेते हुए नया टाइम टेबल जारी किया है. जिसके तहत अब आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर तक की जा सकती है. छात्र सरकार के इस फैसले का स्वागत करते है।
Uttar Pradesh Scholarship Merit List
पुराने टाइम टेबल को देखते हुए कॉलेजों की फीस प्रतिपूर्ति और छात्रवृत्ति ( Scholarship ) को लेकर भी कर्मचारी परेशान थे। शासन द्वारा सक्षम वेबसाइट का सर्वर सुचारू रूप से कार्य नहीं करने की स्थिति में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) महाविद्यालय के कर्मचारियों को प्रातः से देर रात तक फार्म अग्रेषित करने के संघर्ष में लगे रहना चाहिए। ऐसे में कॉलेज के स्टाफ ने ऐसे में राहत की सांस ली है।
मेरिट लिस्ट जारी
क्या आपने अपनी यूपी छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के लिए आवेदन किया है? अगर हां, तो आपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है. पीएफएमएस के आधिकारिक पोर्टल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) पर पीडीएफ में मेरिट सूची अपलोड की गई है, आप मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं और अपना नाम देख सकते हैं।
ऐसे चेक करें मेरिट लिस्ट
सबसे पहले आवेदक को पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब होमपेज पर आपको ‘नो योर पेमेंट’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
उसके बाद आवेदक को नए पेज पर कुछ आवश्यक विवरण भरने होंगे।
अब आवेदक को ड्रॉप-डाउन बॉक्स से अपना बैंक नाम चुनना होगा।
इसके बाद छात्रवृत्ति ( Scholarship )आवेदक को अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना होगा।
आवेदक को एक बार फिर अपना बैंक अकाउंट नंबर डालकर वेरीफाई करना होगा।
उसके बाद आवेदक को कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आवेदक को बैंक विवरण दर्ज करना होगा।
अब छात्रवृत्ति विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने यूपी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन किया था, वे छात्रवृत्ति मेरिट सूची में नाम देख सकते हैं। क्योंकि मेरिट लिस्ट में नाम होने पर ही सरकार द्वारा स्कॉलरशिप की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर की जाएगी, अन्यथा नहीं। आप ऑनलाइन के माध्यम से इस लेख में दी गई जानकारी के अनुसार आवश्यक विवरण का उपयोग करके यूपी छात्रवृत्ति ( Scholarship ) मेरिट सूची में अपना नाम देख सकते हैं। यूपी स्कालरशिप की इस सूची में केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के छात्र ही अपना नाम देख सकतें है !

Leave a Comment