BSC kya hai

बीएससी . क्या है

 बीएचयू का फुल फॉर्म बैचलर ओम साइंस स्कोर है जो इंटर के बाद जाता है यह कोर्स 3 साल का है अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो आपको पहले बारहवीं पास करना होगा बारहवीं में कम से कम 50% अंक होने चाहिए, कई कॉलेजों में प्रतिशत के माध्यम से प्रवेश लिया जाता है I कई कॉलेज ऐसे हैं जहां परसेंटेज नहीं पूछा जाता है, कल सीता का एडमिशन होता है, बीएससी करने के लिए बारहवीं में साइंस साइड देना होता है तभी आप बारहवीं के बाद बीएससी कर सकते हैं।

 बीएससी कोर्स फीस

 बीएससी में फीस कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है और ऐसे कई कॉलेज हैं जहां बहुत कम फीस ली जाती है और कई कॉलेज ऐसे भी हैं जहां वे बहुत ज्यादा फीस लेना चाहते हैं और इन 3 सालों में आपको हर साल स्कॉलरशिप भी दी जाती है। मालूम हो कि निजी कॉलेज में साल की फीस कम से कम 30 35 हजार है, अगर सरकारी कॉलेज की फीस 8000 से 10,000 प्रति वर्ष है।
 बीएससी की फीस ज्यादा होती है क्योंकि इसमें आपको लैब में ले जाया जाता है और प्रैक्टिकल भी किए जाते हैं।

 बीएससी करने के बाद नौकरी कैसे पाएं

 मैं आपको बताता हूं कि बीएससी कैसे करें, बीएससी खत्म करने के बाद नौकरी कैसे पाएं। दोस्तों आपने अच्छी पढ़ाई की है और बीएससी में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं तो आप प्राइवेट सेक्टर में जाकर कल बैंकों की तरह जॉब कर सकते हैं। आप बैंक में जो कुछ भी कर सकते हैं या एमएससी या बीकॉम कर सकते हैं और स्कूल में भी पढ़ा सकते हैं, ऐसा करने के बाद आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

Leave a Comment