UP Scholarship Last Date : छात्रवृत्ति योजना में आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ाई , जाने नयी तिथि

UP Scholarship Last Date  : छात्रों की सुविधा हेतु उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल आवेदन पत्र 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी श्रेणियों के उम्मीदवार छात्रवृत्ति ( Scholarship ) फॉर्म के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Scholarship. up.gov.in के माध्यम से छात्रवृत्ति फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सभी छात्रों को बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप के जो फार्म आए थे उनकी Last date बढ़ा दी गई है जिससे सभी छात्र छात्राएं अपना फार्म आसानी से भर सकते हैं। जो भी छात्र छात्राएं यूपी छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहते हैं जो कि अब की बार 1 माह पहले दी जाएगी। दिसंबर में सभी छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति आनी तय है। यह यूपी सरकार का फैसला है। लास्ट डेट जाने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें नीचे आपको बताया जाएगा की अंतिम तिथि क्या है। कब तक आप आवेदन कर सकते हो और कब तक हार्ड कॉपी को अपने संस्थान में जमा करा सकते हो। जिसके बाद अब अब छात्रवृत्ति का लाभ ले सकते हैं।

संस्थान में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि

आदेश के मुताबिक छात्र आनलाइन आवेदन की हार्डकापी सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ शिक्षण संस्था में 27 अक्टूबर तक जमा कर सकेंगे. छात्र-छात्रा द्वारा आनलाइन आवेदन पत्र की हार्डकापी व संलग्न दस्तावेजों से छात्र-छात्रा के सभी ब्यौरे का शिक्षण संस्थन द्वारा मिलान करने और आनलाइन आवेदन प्राप्त करने, सत्यापित व अग्रसारित करने की तारीख 28 अक्तूबर ही रहेगी.

Uttar Pradesh Scholarship Last Date

पुरानी अधिसूचना के अनुसार, छात्रवृत्ति  ( Scholarship ) योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर 2021 थी, लेकिन अब उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने अंतिम तिथि बढ़ाकर 25 अक्टूबर 2021 कर दी है। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की मदद करना है। उत्तर प्रदेश राज्य में कई पिछड़े वर्ग हैं।

आवेदन करने से पहले, छात्र आधिकारिक पोर्टल से यूपी छात्रवृत्ति 2021 के लिए पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं। पंजीकृत उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति ( Scholarship ) राशि सीधे उनके बैंक खातों में मिल जाएगी। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) छात्रवृत्ति योजना के प्रमुख सचिव के रवींद्र नायक ने छात्रवृत्ति के लिए यह नई समय सारिणी जारी की है।

जो छात्र अपनी ट्यूशन फीस, कॉलेज फीस, स्कूल फीस जमा नहीं करेंगे उनके खिलाफ उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। छात्रवृत्ति की राशि दीवाली के बाद छात्र के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस बार यूपी राज्य के छात्रों को स्कॉलरशिप को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। पहले अधूरा दस्तावेज या राष्ट्रीय छात्रवृत्ति ( Scholarship ) पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड करने में विफलता के कारण छात्र पोस्ट और प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति से वंचित रह जातें थे।

उन्होंने यह भी कहा कि एसटी, एससी और अन्य को प्री/पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति शिक्षा विभाग के माध्यम से दी जाएगी। नीचे इस पृष्ठ पर हमने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य में यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए सीधा लिंक प्रदान किया है। राज्य सरकार ने छात्रों से अपील की है कि वे अप मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति ( Scholarship ) योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करें। उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे यूपी स्कॉलरशिप के बारे में नवीनतम जानकारी जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें !

यूपी छात्रवृत्ति योजना

राज्यउत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )
लेख विषययूपी छात्रवृत्ति अंतिम तिथि ( Scholarship )
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि25 अक्टूबर 2021
दस्तावेज़ सत्यापन और अग्रेषण तिथि28 अक्टूबर 2021
श्रेणीएससी, एसटी, बीसी, सामान्य, अल्पसंख्यक वर्ग
लेख श्रेणीछात्रवृत्ति समाचार
आधिकारिक वेबसाइटस्कॉलरशिप.up.gov.in

Scholarship.up.gov.in अंतिम तिथि 2021-22  ( UP Scholarship Last Date  )

यह कार्य उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। जिससे छात्र समय पर छात्रवृत्ति राशि प्राप्त कर सकें। कुछ छात्र ऐसे हैं जो अपनी ट्यूशन फीस/स्कूल फीस/कॉलेज फीस वहन करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। छात्रवृत्ति ( Scholarship ) योजना भारत के केंद्र सरकार द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए प्रायोजित है।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए वरदान है जो पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन स्कूल या कॉलेज की फीस का भुगतान करने में असमर्थ हैं। छात्रवृत्ति राशि गरीब माता-पिता के बोझ को कम करती है ! प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति ( Scholarship ) उन्हें उनके उज्जवल भविष्य की और अग्रषित करती है !

जैसे ही विभाग उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि या विस्तारित तिथि के बारे में कोई नोटिस प्रकाशित करेगा, हम आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करेंगे। अपडेट रहने के लिए कृपया हमारी वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करें। छात्रवृत्ति ( Scholarship ) योजना से उन छात्रों को लाभ होगा जो वर्तमान में प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक कक्षाओं जैसे 9, 10, 11, 12 मानकों में पढ़ रहे हैं।

UP Scholarship Yojana

उम्मीदवार के नाम, इंटरमीडिएट रोल नंबर और आय में कोई त्रुटि होने पर आवेदन जैसे हाई स्कूल। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए गए छात्रवृत्ति ( Scholarship ) आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी के साथ छात्र के सभी विवरणों के मिलान की तिथि, दस्तावेजों की पीडीएफ संलग्न करें, सत्यापन, दस्तावेज अग्रेषण तिथि 28 अक्टूबर 2021 है। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सभी पात्र छात्र योजना का लाभ ले सकते है !

Leave a Comment