UP Sarkar Free Laptop Yojana : नवंबर माह तक 20 lakh छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने को हैं, ऐसे में तमाम राजनीतिक दल वोटरों को साधने के लिए अलग-अलग तरह के वादे कर रहे हैं। लेकिन योगी सरकार ने चुनाव से पहले ही प्रदेश के 20 लाख छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरित करने का ऐलान कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुल्तानपुर में एक कार्यक्रम के दौरान इसका ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के युवाओं को आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ने के लिए औ उन्हें ऑनलाइन शिक्षा में मदद के लिए हम उन्हें लैपटॉप और टैबलेट नवंबर माह के अंतिम हफ्ते से वितरित करना शुरू कर देंगे।

उत्तर प्रदेश के 20 लाख छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार इसके लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके लाभार्थियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आप उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं, जहां आपको इसकी विस्तृत जानकारी मिल जाएगी। इस योजना का नाम मुफ्त लैपटॉप योजना रखा गया है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को नई तकनीक की ओर बढ़ाना और उनकी ऑनलाइन शिक्षा में मदद करना है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है। साथ ही किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 10वीं, 12वीं, या फिर आईटीआई, डिप्लोमा या ग्रैजुएट होना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी को आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, दसवीं, बारहवीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो आदि अहम दस्तावेज जमा करने होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारि वेबसाइट पर इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Leave a Comment