CCSU Meerut News: सीसीएसयू में स्‍नातक के लिए यूपी बोर्ड के प्रमोटेड छात्र आज से कराएं पंजीकरण

यह छात्रों के लिए राहत की बात है। उन्‍हें को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर यूजी एडमिशन रजिस्ट्रेशन-प्रमोटेड रिजल्ट के बटन पर क्लिक कर अपना पंजीकरण करना है। इस प्रकार प्रमोटेड छात्रों के पंजीकरण 27 अक्टूबर तक चलेंगे। यह प्रक्रिया स्‍नातक के लिए है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में यूपी बोर्ड की ओर से बिना अंक के प्रमोट किए गए छात्रों के लिए राहत की खबर है। चौ. चरण सिंह विवि की ओर से प्रमोटेड छात्रों को प्रवेश का अवसर प्रदान करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। विवि की ओर से संबद्ध कालेजों और परिसर में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में द्वितीय ओपन मेरिट में प्रवेश के लिए प्रमोटेड छात्रों को भी मौका मिलेगा। इस बाबत प्रमोटेड छात्रों का आनलाइन रजिस्ट्रेशन रविवार 24 अक्टूबर को शुरू हो रहा है। यूपी बोर्ड के प्रमोटेड छात्र 27 अक्टूबर तक विवि की वेबसाइट पर प्रवेश के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

ऐसे करना है रजिस्‍ट्रेशन

इन सभी छात्रों को विवि की ओर से जारी द्वितीय ओपन मेरिट में कालेजों में प्रवेश का मौका मिलेगा। छात्रों को विवि की वेबसाइट पर जाकर ‘यूजी एडमिशन रजिस्ट्रेशन-प्रमोटेड रिजल्ट’ के बटन पर क्लिक कर अपना पंजीकरण करना है। यूपी बोर्ड के मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत मेरठ और सहारनपुर मंडल के नौ जिलों में 50 से अधिक छात्र-छात्राएं बिना अंक के प्रमोट किए गए थे।

रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र

यूपी बोर्ड की ओर से बिना अंक के प्रमोट किए गए छात्रों और बिना परीक्षा के जारी रिजल्ट के अंक से असंतुष्ट छात्रों के लिए यूपी बोर्ड ने अंक सुधार बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी। इसमें हजारों छात्र-छात्राओं ने अंक सुधार के लिए परीक्षा दी जिन्हें रिजल्ट का इंतजार है। प्रमोटेड छात्रों के लिए पंजीकरण के निर्देश तो जारी हो गए लेकिन अंक सुधार परीक्षा में शामिल छात्रों के लिए कोई स्पष्ट निर्देश नहीं जारी किए गए हैं। ऐसे छात्र प्रमोटेड में पंजीकरण करा सकते हैं या नहीं इस पर असमंजस की स्थिति है।

द्वितीय ओपन मेरिट में अब 27 तक प्रवेश

सीसीएसयू की ओर से सत्र 2021-22 के लिए बीएएलएलबी, बीकाम एलएलबी, बीपीईएस, बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोट्र्स को छोड़कर अन्य सभी स्नातक विषयों में प्रवेश कराए जा रहे हैं। विवि से संबद्ध कालेजों व परिसर में चल रही प्रवेश प्रक्रिया में वर्तमान में द्वितीय ओपन मेरिट में प्रवेश चल रहे हैं। द्वितीय ओपन मेरिट में प्रवेश की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर थी जिसे अब बढ़ाकर 27 अक्टूबर कर दिया गया है। जिन पंजीकृत छात्रों ने द्वितीय ओपन मेरिट में अब तक प्रवेश नहीं लिया है वह 27 अक्टूबर तक प्रवेश ले सकते हैं।

Leave a Comment