NEET Result: कल आ सकता है रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड, देखें- पिछली कट ऑफ

NEET UG Result 2021: नीट परीक्षा देने वाले लाखों उम्मीदवारों का इंतजार कल खत्म होने की उम्मीद है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट NEET UG 2021 के रिजल्‍ट कभी भी जारी कर सकती है.

बता दें कि 12 सितंबर को आयोजित हुई मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्‍सा लिया था. एग्‍जाम आंसर की पर आपत्ति जताने की लास्‍ट डेट खत्म हो गई है. रिजल्‍ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट कर अपना स्‍कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. 

परीक्षा की फाइनल आंसर की भी रिजल्‍ट के साथ जारी की जाएगी. उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्‍जाम पास करने के लिए कट-ऑफ स्‍कोर क्लियर करना जरूरी होगा. कट-ऑफ की घोषणा रिजल्ट के साथ की जाएगी. अपने रिजल्‍ट के आधार पर उम्‍मीदवार मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पाने के पात्र होंगे. फाइनल आंसर की जारी हो चुकी है और अब रिजल्‍ट इसी सप्‍ताह जारी होने की उम्‍मीद है.

NEET 2021 Result: ऐसे करें डाउनलोड
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट करें.
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अपना रोल नंबर, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
स्‍टेप 4: स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें.
स्‍टेप 5: रिजल्‍ट का एक प्रिंट आउट भी अपने पास रख लें.

NEET Result 2021: एग्‍जाम आंसर की पर आपत्ति जताने की लास्‍ट डेट खत्म हो गई है. रिजल्‍ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट कर अपना स्‍कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. 

एग्जाम में अपने संभावित मार्क्स का अनुमान लगाने के लिए मेडिकल उम्मीदवार नीट आंसर-की की हेल्प ले सकते हैं. आधिकारिक नीट 2021 आंसर की जारी होने के बाद, वे अपने आंसर का मिलान (अपने नीट ओएमआर के अनुसार) कर सकते हैं. एग्जाम में अपने मार्क्स की कैलकुलेशन के लिए आधिकारिक मार्किग स्कीम का उपयोग करना चाहिए.

बता दें क‍ि पिछले वर्ष, नीट कटऑफ स्कोर जनरल कैटेगरी के लिए 720-147 था जोकि 50वें पर्सेंटाइल के बराबर था. वहीं SC / ST / OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए, नीट कटऑफ स्कोर 146-113 की सीमा में था, जोकि 40वें पर्सेंटाइल के बराबर था. 

Leave a Comment