Free Ration Card फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

Free Ration Card फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

Free Ration Card :आप सब लोग जानते ही होंगे कोना वायरस काल में देश के नागरिकों को रोजगार के साथ-साथ राशन में भी काफी दिक्कत आ रही थी इसी को देख कर सरकार द्वारा अब फ्री राशन की घोषणा की गई हैऐसे में सरकार ने हल निकालते हुए बीपीएल परिवारों को राहत देने के लिए मुफ्त राशन कार्ड (Free Ration Card Scheme) की शुरूआत की थी! इस योजना के तहत देश के सभी नागरिक या परिवार जिनके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं है वे इस मुफ्त राशन कार्ड योजना (Free Ration Card Yojana) का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं!इसके साथ ही वे सभी आवेदक जिन्होंने राशन कार्ड (Ration Card) के लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी तक उनको उनका राशन कार्ड (Ration Card) नहीं मिला है वे सभी इस स्थायी फ्री राशन कार्ड योजना (Free Ration Card Scheme) का लाभ ले सकते हैं! 

कोरोना वायरस के संक्रमण के समय, बीपीएल परिवारों को राहत देने के उद्देश्य से मुफ्त राशन कार्ड पेश किया गया है। देश के सभी व्यक्ति या परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे इस मुफ्त राशन कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। इसके साथ ही वे सभी आवेदक जिन्होंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक राशन कार्ड प्राप्त नहीं कर पाए हैं, वे भी इस स्थायी फ्री राशन कार्ड योजना 2021 का लाभ ले सकते हैं। हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से परिवार ऐसे हैं, जिनके पास एक समय का खाना भी नहीं होता है। 
इसके तहत अब इन राज्यों में लोगों को राशन लेने के लिए लंबी लाइनें में लगने की जरूरत नहीं होगी! साथ ही सरकार ने इस योजना को 5 राज्यों में लागू किया था जहां इसे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है! फिलहाल सरकार पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के तहत इसका विस्तार करेगी!फ्री राशन कार्ड के उपयोग (Use of Free Ration Card)

मुफ्त राशन कार्ड योजना 2021

कोरोना वायरस के संक्रमण के समय, बीपीएल परिवारों को राहत देने के उद्देश्य से मुफ्त राशन कार्ड पेश किया गया है। देश के सभी व्यक्ति या परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे इस मुफ्त राशन कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। इसके साथ ही वे सभी आवेदक जिन्होंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक राशन कार्ड प्राप्त नहीं कर पाए हैं, वे भी इस स्थायी फ्री राशन कार्ड योजना 2021 का लाभ ले सकते हैं। हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से परिवार ऐसे हैं, जिनके पास एक समय का खाना भी नहीं होता है। ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा फ्री राशन कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे कि कम कीमत में राशन प्राप्त कर अपनी आजीविका को बेहतर बना सकेंगे।
 
गैस कनेक्शन लेने के लिए (For Gas Connection)
एफपीएस से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करने के लिए (For Ration at Subsidized Rates From FPS)
पासपोर्ट बनवाने के लिए (For Passport)
बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए (For Bank Account )
जीवन बीमा लेने के लिए (For Life Insurance)
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए (For Driving License)
मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए (for Making Voter ID Card)
सिम कार्ड खरीदने के लिए (For Sim Card)
स्कूल कॉलेज के लिए (For School to College)
कोर्ट कचहरी के लिए (For the Court)
अन्य सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए (For Making Other Government Documents)
स्कॉलरशिप लेने के लिए (For Take Scholarship)
 
Free Ration Card के पात्रता
इस योजना (Free Ration Card) का लाभ लेने के लिए देश के जो भी इच्छुक नागरिक ये जान लें कि केवल भारत के स्थायी निवासी ही अस्थायी राशन कार्ड (Ration Card) का लाभ उठा सकते हैं! राशन कार्ड (Ration Card) के लिए Apply करने वाले हाल ही में या नवविवाहित जोड़े भी मुफ्त राशन कार्ड (Free Ration Card) का लाभ उठा सकते हैं! ये राशन कार्ड (Ration Card) केवल परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाएगा! आवेदक द्वारा जमा किए जाने वाले सभी BPL Application Form स्वीकार किए जाएंगे!Free Ration Card के लिए जरूरी दस्तावेज
देश के जो भी इच्छुक नागरिक केंद्र सरकार (Central Govt) के फ्री राशन कार्ड (Free Ration Card) के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास ये सभी जररूरी दस्तावेज (Required Documents) होने चाहिए!
 
आधार कार्ड (Aadhar Card)
पैन कार्ड (PAN Card)
परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo of the Head of the Family)
आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
गैस कनेक्शन डिटेल्स (Gas Connection Details)
जातिप्रमाण पत्र (Caste Certificate)
बैंक अकाउंट पासबुक (Bank Account Passbook)
मोबाइल नंबर (Mobile Number)
Free Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन
अगर आप देश के नागरिक हैं और गरीबी रेखा से नीचे आते हैं! साथ ही केंद्र सरकार (Central Govt) के फ्री राशन कार्ड (Free Ration Card) का लाभ लेने के लिए Online Apply करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य और वितरण विभाग (Food and Distribution Department) की Official Website (https://www.india.gov.in/) पर जाना होगा! वेबसाइट के Home Page पर आपको मेन्यू में E-Coupon / Free Ration Card का विकल्प दिखाई देगा!
इसके बाद आपको अपने क्षेत्र की जानकारी और पता भरना होगा! अब इसके बाद आपको परिवार के मुखिया का Aadhar Card Photo और परिवार के सदस्यों के फोटो अपलोड करने होंगे! सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके Mobile Number पर एक SMS आएगा! आप इस SMS में दिए गए लिंक पर क्लिक करके अस्थायी राशन कार्ड डाउनलोड (Provisional Ration Card Download) कर सकते हैं!
https://upkisan.in/index.php/2021/10/16/%e0%a4%8f%e0%a4%95-%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%b6-%e0%a4%8f%e0%a4%95-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b6%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%9c%e0%a4%a8%e0%a4%be/
https://upkisan.in/index.php/2021/10/15/ganna-parchi-calender-online/

Leave a Comment