UPSSSC PET Result 2021: इन गलतियों को करने वाले अभ्यर्थियों को उठाना पड़ सकता है नुकसान, पढ़िए यहां

UPSSSC PET Result 2021: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्द ही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) का रिजल्ट जारी कर सकता है। आयोग की ओर से परिणाम जारी करने की तैयारियां तेजी से जारी हैं। 

उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) की ओर से  हाल ही में आयोजित की गई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 (PET 2021) का रिजल्ट सितंबर माह के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है। यह परीक्षा राज्य में सरकारी नौकरियों के लिए लागू की गई है। जानकारी के मुताबिक आयोग के द्वारा इस पात्रता परीक्षा का परिणाम घोषित करने की सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। ऐसे में अनुमान है कि यूपीएसएसएससी पीईटी (UPSSSC PET) रिजल्ट की डेट की घोषणा बहुत ही जल्द करने वाला है।

इस संबंध में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए उम्मीदवारों को यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। बताते चलें कि इस एग्जाम में लगभग 18 लाख अभ्यर्थियों ने दो पारियों में परीक्षा दी थी, जिसके लिए पूरे प्रदेश में तकरीबन 2,254 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं, लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी इस भर्ती एग्जाम की बेहतर तैयारी करने के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे खास लेखपाल एग्जाम कोर्स बैच की मदद ले सकते हैं।

किन उम्मीदवारों का होगा बड़ा नुकसान 
यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC PET 2021) के जरिए 24 अगस्त को संपन्न कराई गई परीक्षा में कई परीक्षार्थियों ने 100 प्रश्नों में से सभी सवालों के उत्तर दिए हैं, जबकि उन्हें सभी सवालों के सही जवाब नहीं मालूम थे। ऐसे स्टूडेंट्स को परीक्षा परिणाम में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दें कि इस परीक्षा में 0.25 की निगेटिव मार्किंग शामिल थी, जिसके अंतर्गत गलत आंसर दिए जाने पर उम्मीदवारों के एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। अगर आप पीईटी के बाद सरकारी नौकरी के लिए राज्य की किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप परीक्षा में उन्हीं सवालों का जवाब दें, जो जवाब आपको अच्छी तरह पता हों और आप उन्हें लेकर पूरी तरह सुनिश्चित हों।  

UPSSSC PET 2021: अक्तूबर में जारी होगा पीईटी का परिणाम, आयोग ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

UPSSSC PET Result 2021: यूपीएसएसएससी पीईटी 2021 परीक्षा के लिए 20,72,903 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। हालांकि परीक्षा में केवल 17 लाख आवेदक यानी 85 फीसदी अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे। अब आयोग इस परीक्षा का परिणाम अक्तूबर माह में जारी करने की तैयारी कर रहा है।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जल्ट ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का परिणाम जारी करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आयोग यूपीएसएसएससी पीईटी 2021 का परिणाम अक्तूबर में जारी करने की तैयारी कर रहा है। मीडिया को दिए गए बयान में आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने कहा कि यूपीएसएसएससी पीईटी का परिणाम समय पर जारी करने की पूरी तैयारियां की जा रही हैं। इसके बाद रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.up.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम जारी

बता दें कि आयोग ने समूह-ग के पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा आयोजित की थी। इस परीक्षा के लिए 20 लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। हालांकि परीक्षा में केवल 17 लाख यानी 85 फीसदी अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे। जिनकी परीक्षा 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। मौजूदा समय में इन 17 लाख अभ्यर्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम चल रहा है। आयोग का मानना है कि अक्तूबर के दूसरे सप्ताह तक परिणाम जारी करने की प्रक्रिया पूरी हो जाए ताकि जल्द से जल्द भर्ती की अधिसूचना जारी की जा सके।

इन अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की नहीं मिलेगी अनुमति

बता दें कि आयोग पीईटी का परिणाम जारी करने के बाद ग्रुप सी के रिक्त पदों को भरने के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी करेगा। पीईटी में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदकों को विभिन्न पदों पर नियुक्त करने के लिए मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बता दें कि आयोग ने जारी अधिसूचना में यह स्पष्ट किया था कि पीईटी परीक्षा नहीं देने वाले अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा निकाली गई भर्तियों में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave a Comment