CBSE Exam 2022: दो टर्म की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड ने किया कोर्स का बंटवारा

CBSE Exam 2022: कोरोना महामारी के दौर में इस साल परीक्षा नहीं होने की वजह से सीबीएसई ने सत्र 2021-22 से दो टर्म में बोर्ड परीक्षाएं कराने के फैसले के अन्तर्गत पहले और दूसरे टर्म की परीक्षा को देखते हुए टर्म एक और दो के अनुसार पाठ्यक्रम का बंटवारा कर दिया है। टर्म एक और टर्म दो में पचास-पचास प्रतिशत पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे। टर्म एक परीक्षा में जो पाठ्यक्रम छात्रों ने पढ़ा है उसी आधार पर सवाल आएंगे और पहले पढ़े गए पाठ्यक्रम में से दूसरे टर्म की परीक्षा में सवाल नहीं पूछे जाएंगे।

इंटर में अंग्रेजी के छह चैप्टर में तीन पहले और दूसरे टर्म में पढ़ाए जाएंगे। इसी क्रम में फिजिक्स के 14 चैप्टर में सात-सात चैप्टर, केमेस्ट्री के 13 चैप्टर में पहले टर्म में छह और दूसरे टर्म में सात, गणित के 13 चैप्टर में से 7 चैप्टर पहले और 6 चैप्टर दूसरे टर्म और बायोलॉजी के पांच चैप्टर में दो चैप्टर पहले और 3 चैप्टर दूसरे टर्म में पढ़ाए जाएंगे। टर्म एक की परीक्षाएं नवम्बर दिसम्बर और टर्म दो की परीक्षाएं मार्च माह में प्रस्तावित हैं।

ऐसे बांटा गया इंटर का पाठ्यक्रम 

अंग्रेजी (कोर) टर्म 1
ग्रुप ए से रीडिंग कॉम्प्रीहेंसन में अनसीन पैसेज, केस बेस्ड अनसीन, ग्रप बी में क्रियेटिव राइटिंग स्किल के अन्तर्गत नोटिस राइटिंग, क्लासिफाइड एडवरटाइजमेंट, लांग राइटिंग में लेटर टू एडिटर, आर्टिकल राइटिंग एवं ग्रुप सी में फ्लेमिंगों (प्रोस) बुक से द लास्ट लेसन, लॉस स्प्रिंग, डीप वाटर एवं फ्लेमिंगों (पोएट्री) बुक से माई मदर सिक्टी सिक्स, एन एलिमेंट्री स्कूल और क्लासरूप इन ए स्लम, बुक विस्तास प्रोस से द थर्ड लेवल और द एनिमी।

टर्म 2
ग्रुप ए में अनसीन पैसैज, केस बेस्ड अनसीन, ग्रुप बी में फार्मल एण्ड इनफार्मल इन्वीटेशन कार्ड, रिप्लाई टू इन्वीटेशन, लेटर ऑफ एप्लीकेशन फार ए जॉब , रिपोर्ट राइटिंग ग्रुप सी में बुक फ्लेमिंगों (प्रोस) से द रैट ट्रैप, इंडिगो, बुक फ्लेमिंगों (पोएट्री) से ए थिंग ऑफ ब्यूटी, विस्तास प्रोस से शुड विजर्ड हिट मम्मी, ऑन द वे ऑफ इट, इवेन ट्राइस एन ओ लेवल

बायोलॉजी
टर्म 1
रिप्रोडक्शन चैप्टर 2 , 3, 4
जेनेटिक्स एण्ड इवैल्यूशन चैप्टर 5 और 6

टर्म- 2
बायोलॉजी एण्ड हृयूमन वेलफेयर चैप्टर 8 और 10
बायोटेक्टनोलॉजी एण्ड इट्स एपलीकेशन चैप्टर 11 और 12
इकोलॉजी एण्ड एनवायरमेंट चैप्टर 13 और 15

बिजनेस एण्ड स्ट्डीज
टर्म-1
ग्रुप ए में नेचर एंड सिगनेफिसेंस ऑफ मैनेजमेंट, प्रिंसिपल ऑफ मैनेजमेंट, बिजनेस इनवायरमेंट, प्लानिंग, आर्गनाइजिंग ग्रुप बी में मार्केटिंग मैनेजमेंट

टर्म-2
ग्रुप ए में स्टफिंग, डायरेक्टिंग, ग्रुप बी के अन्तर्गत कन्ट्रोलिंग
फाइनेशियल मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मार्केटस, कन्ज्यूमर प्रोटेक्टशन
नोट: इसी प्रकार हाईस्कूल और इंटर के सभी विषयों को टर्म एक और दो के अनुसार बांटा गया है जिसकी सूची सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

विशेषज्ञ की बात
टर्म के अनुसार कोर्स बांटने पर एसकेडी एकेडमी के निदेशक मनीष सिंह ने कहा कि अब छात्र मानसिक सुकून में हैं। पहले से परीक्षा के मानक और कोर्स पता हैं तो बच्चों पर दबाव नहीं होगा। हालात कैसे भी हों, परीक्षाएं संचालित की जा सकेगी। अगर एक टर्म की परीक्षा भी होती है तो छात्रों का मूल्यांकन हो जाएगा। वरदान इंटरनेशल अकादमी की प्रधानाचार्या ऋचा खन्ना ने कहा कि समय पर कोर्स पता चलना छात्रों के लिए बोर्ड का सकारात्मक कदम है।

Leave a Comment