UP Board Result 2021 Updates: यूपी बोर्ड का रिजल्ट 31 जुलाई से पहले होगा जारी, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

UP Board 10th-12th Result News Updates: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 2021 की डेट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2021 का रिजल्ट 31 जुलाई से पहले आने की उम्मीद है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इसी महीने में जारी करेगा. यूपी बोर्ड (UP Board) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की रद्द की गई बोर्ड परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन से तैयार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (UP Board 10th-12th Results) की तारीखों का ऐलान राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा जल्दी ही कर सकते हैं. यूपी बोर्ड के रिजल्ट स्‍टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर किए जाएंगे. 

Result check Process on Aajtak: आजतक पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

यूपी बोर्ड का 10वीं-12वीं का रिजल्‍ट सबसे पहले चेक करने के लिए छात्रों को AajTak Result पेज पर जाना होगा. फिर पेज पर दिए गए 10वीं अथवा 12वीं के रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करना होगा. नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर डाल कर सबमिट करते ही रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा.

UP Board Result on Digilocker: डिजिलॉकर पर देखें मार्कशीट

यूपी बोर्ड जल्दी ही कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा. ऐसे में स्टूडेंट्स Digilocker के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए Digilocker में लॉग इन करना होगा. 

UP Board Result 2021: AajTak पर जारी होगा रिजल्‍ट

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट हेवी ट्रैफिक की वजह से स्लो हो सकती है. ऐसे में समस्या से बचने के लिए AajTak एजुकेशन पर भी यूपी बोर्ड रिजल्‍ट देख सकते हैं. यूपी बोर्ड रिजल्‍ट इस साल AajTak एजुकेशन पर होस्‍ट किया जाएगा.

How to check UP Board Results: ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट 

> आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाएं.
> यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं अथवा 12वीं के रिजल्‍ट लिंक पर क्लिक करें.
>अपना रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर  सब्मिट करें.
> रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देने के बाद डाउनलोड करें.

UP Board Result 2021 Updates: रिजल्ट चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट्स

यूपी बोर्ड के स्‍टूडेंट्स अपने रोल नंबर के जरिए अपना रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in से चेक कर सकेंगे.

UP Board Results Live Updates: ये है लेटेस्ट आधिकारिक जानकारी

इंडिया टुडे से बात करते हुए यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि रिजल्ट को अंतिम रूप देने और 31 जुलाई से पहले घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि 31 जुलाई से पहले किसी भी दिन रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

UP Board Result 2021 Updates: 56 लाख से अधिक छात्रों को इंतजार

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 56,03,813 छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था. जिसमें लगभग 29 लाख स्‍टूडेंट्स कक्षा 10वीं के हैं, जबकि लगभग 27 लाख स्‍टूडेंट्स कक्षा 12वीं के शामिल हैं.

UP Board Result 2021: नहीं जारी होगी मेरिट लिस्‍ट

यूपी बोर्ड ने इस साल कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं की हैं, इसलिए इस साल मेरिट लिस्‍ट जारी नहीं की जाएगी.  

Leave a Comment