Maharashtra SSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं परीक्षा परिणाम आज दोपहर 1 बजे होगा घोषित, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Maharashtra SSC Result 2021 महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी या 10वीं कक्षा का परिणाम 2021 आज दोपहर 1 बजे आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी होगा। राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर अकाउंट पर बात की की पुष्टि की है।

Maharashtra SSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी या 10वीं कक्षा का परिणाम 2021 आज दोपहर 1 बजे आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी करेगा। राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर अकाउंट पर बात की की पुष्टि की है। हालांकि पहले शिक्षा मंत्री ने कहा था कि 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम 16 जुलाई तक घोषित किया जाएगा। लेकिन अब इस संबंध में तारीख स्पष्ट कर दी गई हैं। दरअसल इस संबंध में स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने पुष्टि की थी कि परिणाम 16 जुलाई तक आ जाएगा और कक्षा 11 के प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) जुलाई के अंत या अगस्त के पहले सप्ताह तक आयोजित की जाएगी।

वहीं इस सूचना के आधार पर उम्मीद जताई जा रही थी कि रिजल्ट आज जारी हो सकता है। हालांकि इस संबंध में बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है थी लेकिन अब स्थिति स्पष्ट हो गई है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, MSBSHSE कक्षा 10 के परिणाम में देरी होगी। हालांकि इस बारे में भी कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि परिणाम एक सप्ताह के भीतर घोषित किया जाएगा। इस साल परीक्षा में 15 लाख छात्र महाराष्ट्र एसएससी परिणाम 2021 की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऐसे में छात्र-छात्राओंं को सलाह दी जाती है कि सटीक और ज्यादा जानकारी के लिए महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर विजिट करें। वहीं इसके पहले, एसएससी परीक्षाएं 29 अप्रैल को शुरू होने और 20 मई को समाप्त होने वाली थीं। हालांकि, बढ़ते कोविड -19 मामलों के बीच, स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर के माध्यम से कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी। 

महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट साल 2020 की बात करें तो पिछले साल कुल 95.30% छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। वहीं 90% से अधिक स्कोर करने वाले छात्रों का प्रतिशत 5.086% रहा था। गौरतलब है कि इस बार कोविड-19 संक्रमण की वजह से 10वीं की परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया गया था।

Leave a Comment