UP Board Result 2021: upmsp.edu.in / Class 10th 12 Result Check

  UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड का रिजल्ट, बिना रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन संख्या के ऐसे देखें परिणाम

UP Board 10th Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर बड़ी खबर आई है। कोरोना महामारी की वजह से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद बोर्ड ने कुल 56 लाख छात्रों को प्रमोट करने और उन्हें उनकी पिछली परीक्षाओं के आधार पर नंबर देने की बात कही थी।  कई मीडियी रिपोर्टों में खबर के मुताबिक बोर्ड ने सभी छात्रों का रिजल्ट तैयार कर लिया है और उम्मीद है कि इस हफ्ते तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है। परीक्षाएं ना होने से छात्रों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए थे और ऐसे में उनके पास रोल नंबर नहीं है। लेकिन छात्र अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से रिजल्ट देख सकते हैं वहीं, जिनके पास रजिस्ट्रेशन नंबर भी नहीं है वो अपना रोल नंबर निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके जन सकते है.

यूपी बोर्ड ने जारी किया रोल नंबर

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए छात्र-छात्राओं के रोल नंबर जारी कर दिये हैं। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि वे अपने परीक्षा फॉर्म भरने पर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर को बोर्ड की वेबसाइट पर सम्बन्धित पेज पर सबमिट करके अपना रोल नंबर जान पाएंगे। यदि रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो स्टूडेंट्स अपने जनपद/विद्यालय, स्कूल कोड, नाम और जन्म-तिथि के विवरणो को भरकर अपना रोल नंबर जान पाएंगे।




कैसे देख सकते हैं रिजल्ट
इस वर्ष यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट सत्र के लिए 56,04,628 छात्रों ने पंजीकरण किया था। इनमें 29,94,312 छात्र दसवीं में और 26,10,316 छात्र बारहवीं के थे। हालांकि अब उन सभी को उनकी पिछली परीक्षाओं के आधार पर प्रमोट कर दिया गया है। यूपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थी उसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

10th 12th Roll Number, Registration Number👉

UP Board 10th 12th Result 2021👉

     

रिजल्ट जारी होने के बाद भी दुरुस्त करवा सकते हैं अपने नंबर

इस साल का रिजल्ट छात्रों की पिछली परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया गया है ऐसे में अगर आप अ
पने रिजल्ट से असंतुष्ट होते हैं तो आपके पास ऑप्शनल एग्जाम देने का भी विकल्प होगा। इसका आयोजन कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में आने पर किया जाएगा।

Leave a Comment